Wednesday, June 26, 2019

फ़िल्म रिव्यूः कैसी है टाइगर श्रॉफ, अनन्या पांडे की स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2

'एवेंजर्स एंडगेम' की दीवानगी का आलम यह है कि इस फिल्म ने भारत में एक सप्ताह में 250 करोड़ रूपये से अधिक का नेट कलेक्शन करके हॉलीवुड की अब तक की तमाम फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है.
साथ ही 'एंडगेम' कई बड़ी हिंदी फिल्मों को भी अंगूठा दिखाते हुए आगे बढ़ गई है.
लेकिन हॉलीवुड के कई सुपर हीरोज वाली यह फिल्म, दौलत का पहाड़ खड़ा करने के बावजूद हमारे एक भारतीय सुपर हीरो 'बाहुबली' को नहीं पछाड़ सकी है.
भारत में यह एक 'बाहुबली' आज भी बीस सुपर हीरो पर भारी है.
हॉलीवुड ने यूँ तो पहले भी ऐसी कई फ़िल्में दी हैं जिनकी दीवानगी दर्शकों में देखते ही बनती है.
भारत में भी हॉलीवुड फिल्मों का दर्शकों में इतना क्रेज़ है कि वहां की फिल्मों को जल्द से जल्द देखने के लिए दर्शक उतावले रहते हैं.
लेकिन हालिया प्रदर्शित फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' ने अपने प्रदर्शन के पहले दिन से ही लोकप्रियता और सफलता के जो नए आयाम बनाये हैं उन्हें देखकर सब दंग हैं.
देखा जाए तो 'एवेंजर्स एंडगेम' ने भारत में 26 अप्रैल को रिलीज़ होने से पहले ही सभी को अपने मोहपाश में ऐसा बाँधा कि फिल्म की एडवांस बुकिंग में ही इसके 10 लाख टिकट बिकने से सभी जगह हाउसफुल के बोर्ड लग गए. इसी के चलते फिल्म की ओपनिंग ने ही वह धमाल कर दिखाया, जो पहले कभी नहीं हुआ था.
'एंडगेम' ने भारत में पहले दिन ही 53 करोड़ 50 लाख रूपये का नेट बिजनेस किया तो सभी की आँखें खुली की खुली रह गयीं.
इससे भारत में रिलीज़ हुयी अभी तक की सभी हॉलीवुड फिल्मों के तमाम पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए.
हालांकि, सफलता का यह नया रिकॉर्ड सिर्फ एक दिन के लिए नहीं बना, सफलता का यह सिलसिला एक सप्ताह होने के बाद अभी तक जारी है.
बॉक्स ऑफिस इंडिया के आंकड़ों के अनुसार फिल्म ने प्रदर्शन के दूसरे दिन शनिवार 27 अप्रैल को 52 लाख और तीसरे दिन रविवार को फिर से 53 लाख 50 हज़ार रूपये की कमाई कर बता दिया कि बॉलीवुड के देश में इस बार हॉलीवुड कुछ और भी बड़े धमाके करके ही दम लेगा.
क्योंकि पहले तीन दिन यानी वीकएंड के इस कलेक्शन से 'एवेंजर्स एंडगेम' ने कुल लगभग 159 करोड़ रूपये की कमाई करके सफलता का नया इतिहास लिख दिया.
और अब तो सिर्फ 6 दिन में भारत में इस फिल्म ने लगभग 244 करोड़ रूपये का नेट बिजनेस करके बाज़ी पूरी तरह अपने नाम कर ली है.
अब एक सप्ताह होने पर फिल्म का 250 करोड़ रूपये कलेक्शन का आंकड़ा पार करना इस फिल्म के लिए सोने पर सुहागा है.
एक सप्ताह में 250 करोड़ रूपये से ज्यादा की कमाई करना अभी तक बड़े बड़ी हिंदी फिल्मों के लिए भी दूर की कौड़ी रही है.
फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' की सफलता की एक बड़ी बात यह भी है कि इस फिल्म ने भारत में प्रदर्शित हॉलीवुड की सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ने के साथ हमारे यहाँ बॉक्स ऑफिस के बादशाह और सुलतान माने जाने वाले दिग्गज सितारों की फिल्मों के रिकॉर्ड भी तोड़ दिए.
भारत में बॉलीवुड की जिस फिल्म ने अब तक सबसे बड़ी ओपनिंग ली है वह फिल्म है 'ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तां'.
अमिताभ बच्चन और आमिर खान की यह फिल्म जब दीवाली के मौके पर पिछले बरस 8 नवम्बर को रिलीज़ हुई, तब इसने पहले दिन ही 52.25 करोड़ रूपये का नेट कलेक्शन करके तहलका मचा दिया था.
इतनी बड़ी ओपनिंग इंडियन सिनेमा के इतिहास में इससे पहले किसी को नहीं मिली थी. लेकिन इस टॉप रिकॉर्ड के बाद 'ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तां' ने अगले दिन बॉक्स ऑफिस पर धराशायी होने का भी एक रिकॉर्ड बना दिया.
इतनी बम्पर ओपनिंग के बाद दूसरे दिन इस फिल्म ने बड़ी मुश्किल से करीब 29 करोड़ का ही बिजनेस किया वह भी इसलिए कि दूसरे दिन की टिकट एडवांस में बिक चुकी थीं और अब थिएटर वाले उन टिकटों को वापस लेने के लिए तैयार नहीं थे.
'ठग्स'...से पहले सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड शाहरुख़ खान की 'हैपी न्यू इयर' के नाम था जिसने पहले दिन करीब करीब 45 करोड़ रूपये का नेट बिजनेस किया था.
ज़ाहिर है 'एंडगेम' ने भारत के बड़े बड़े सितारों और उनकी बड़ी बड़ी फिल्मों का एंडगेम कर दिया है.

No comments:

Post a Comment